रीट की ओएमआर शीट


*रीट की ओएमआर शीट आरटीआई से निकलवा सकेंगे अभ्यर्थी*


अजमेर. राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित रीट 2017 के अभ्यर्थी ओएमआर शीट की री चैकिंग नहीं करा सकेंगे, लेकिन बोर्ड उन्हें सूचना के अधिकार कानून के तहत  ओएमआर शीट की प्रति उपलब्ध करा सकेगा। बोर्ड ने 31 जुलाई को ही रीट 2017 के सेकंड लेवल का परीणाम घोषित किया है। इस परीक्षा में बैठे वे अभ्यर्थी जो पात्रता प्राप्त नहीं कर पाए हैं अब वे ओएमआर शीट की री चैकिंग के बारे में पूछताछ कर रहे हैं।

- बोर्ड ने पूर्व में भी स्पष्ट कर दिया था कि रीट की ओएमआर शीट की कोई री चैकिंग या री असेसमेंट का प्रावधान नहीं है। फिर भी प्रदेश भर में अभ्यर्थी परेशान हैं और लगातार इस संबंध में पूछ रहे हैं। बोर्ड के आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि ओएमआर शीट की री चैकिंग या री असेसमेंट या स्क्रूटनी  नहीं की जाएगी। इस संबंध में कोई आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। यदि अभ्यर्थी ओएमआरशीट की प्रति लेना चाहता है, तो उसे आरटीआई के तहत बोर्ड के रीट कार्यालय में आवेदन करना होगा। बोर्ड आरटीआई के तहत ओएमआर शीट की प्रति उपलब्ध करा सकेगा।

*रीट-2017 प्रमाण पत्र की वैधता*
- बोर्ड द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार रीट-2017 की पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण सभी अभ्यर्थियों को रीट कार्यालय द्वारा प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। इसकी वैधता परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि से 03 वर्ष तक रहेगी। बोर्ड ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि  रीट परीक्षा उत्तीर्ण करने से ही किसी व्यक्ति को शिक्षक के रूप में भर्ती या रोजगार प्राप्त करने का कोई अधिकार प्राप्त नहीं होगा, क्योंकि यह किसी भी भर्ती के लिए एक आवश्यक न्यूनतम मापदण्ड मात्र है।

*2.53 लाख हुए थे पात्र घोषित*
- गौरतलब है कि बोर्ड द्वारा आयोजित रीट 2017 सेकंड लेवल का कुल परिणाम 34.63 फीसदी रहा था। रीट सेकंड लेवल में 2 लाख 53हजार 239 अभ्यर्थी पात्र घोषित किए गए थे। बोर्ड द्वारा इस वर्ष 11 फरवरी को इस परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस परीक्षा के लिए प्रदेश भर से 8 लाख 4 हजार 126 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें से 7 लाख 31 हजार 323 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। कुल 2 लाख 53 हजार 239 अभ्यर्थी पात्र घोषित किए गए थे और करीब चार लाख अभ्यर्थी अपात्र हो गए थे।

No comments:

Post a Comment

Quick Tech