Hello guys i m surajkaran 
Or aaj hum janege ki 
.net framework kya hota h..
To chliye..


माइक्रोसॉफ्ट .NET फ्रेमवर्क (Microsoft .NET Framework) एक सॉफ्टवेयर संरचना है जोमाइक्रोसॉफ्ट विण्डोज़ (Microsoft Windows)ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे कंप्यूटर पर स्थापित किये जा सकते हैं। इसमें सामान्य प्रोग्रामिंग समस्याओं के निष्पादन के लिए कोडित समाधान का एक बड़ा पुस्तकालय भी शामिल है और एकआभासी मशीनहै जो विशेष रूप से ढांचे के लिए लिखे गए प्रोग्राम के क्रियान्वयन का प्रबंधन करती है। .NET फ्रेमवर्क (.NET Framework)माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की एक पेशकश है और विण्डोज़ (Windows) प्लेटफॉर्म के लिए बनाये गए अधिकांश नए अनुप्रयोगों द्वारा इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है।
.NET Framework
विकासकर्ताMicrosoft
पहली बार जारी:फ़रवरी 13, 2002
स्थिर रिलीज़
3.5.30729.1 (3.5 SP1)
/ 11 अगस्त 2008; 9 वर्ष पहले
प्रिव्यू रिलीज़
4.0.30128.1 (4 RC 1)
/ 10 फ़रवरी 2010; 7 वर्ष पहले
प्रचालन तंत्रWindows NT 4.0Windows 98 andabove
प्रकारSoftware framework
लाइसेंसMS-EULABCL under Microsoft Reference License[1]
जालस्थलmsdn.microsoft.com/netframework
फ्रेमवर्क की बेस कक्षा लाइब्रेरी सुविधाओं की एक बड़ी सीमा प्रदान करता है जिसमें उपयोगकर्ताइंटरफ़ेसडेटा का उपयोगडेटाबेस कनेक्टिविटी,क्रिप्टोग्राफीवेब अनुप्रयोग विकास, आंकिकएल्गोरिथ्म और नेटवर्क संचार शामिल हैं। वर्ग पुस्तकालय उन प्रोग्रामर द्वारा प्रयोग किया जाता है, जो आवेदन उत्पन्न करने के लिए इसे अपने स्वयं के कोड के साथ सम्मिलित करते हैं।
.NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) के लिए प्रोग्राम लिखने के लिए एक सॉफ्टवेयर पर्यावरण को कार्यशील किया जाता है जो प्रोग्राम चलाने के लिएआवश्यकताओं का प्रबंधन करता है। .NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) का भी हिस्सा, इस क्रम पर्यावरण को साझा भाषा क्रम (सी एल आर (CLR)) के रूप में जाना जाता है। सी एल आर (CLR) एकआवेदन आभासी मशीन प्रदान करता है ताकि प्रोग्रामर को कार्यक्रम क्रियान्वित करने के लिए विशिष्ट सी पी यू (CPU) की क्षमताओं की जरूरत नहीं पड़े. ऐसी सुरक्षा के लिए सी एल आर (CLR) भी अन्य महत्त्वपूर्ण सेवाएं प्रदान करता है, जैसे -स्मृति प्रबंधन और अपवाद हैंडलिंग. श्रेणी के पुस्तकालय और सी एल आर (CLR) साथ-साथ NET Framework का गठन करते हैं।
.NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) के संस्करण-3 में विण्डोज़ सर्वर (Windows Server)2008, विण्डोज़ विस्ता (Windows Vista) और विण्डोज़-7 (Windows-7) शामिल हैं। फ्रेमवर्क का वर्तमान स्थिर संस्करण जो 3.5 है, उसे विण्डोज़ एक्स पी (Windows XP) औरविण्डोज़ सर्वर (Windows Server) 2003ऑपरेटिंग सिस्टम के परिवार पर भी स्थापित किया जा सकता है।[2] फ्रेमवर्क के संस्करण 4 को 20 मई 2009 को एक सार्वजनिक बीटा के रूप में जारी किया गया था।[3]
.NET फ्रेमवर्क (.NET Framework) परिवार मेंमोबाइल या एम्बेडेड उपकरण के इस्तेमाल के लिए दो संस्करण भी शामिल है। फ्रेमवर्क का एक छोटा संस्करण,.NET कम्पैक्ट फ्रेमवर्कविण्डोज़ सीई (Windows CE) प्लेटफार्म पर उपलब्ध है और इसमें स्मार्टफोन के रूप में विण्डोज़ (Windows) मोबाइल उपकरण शामिल हैं। इसके अतिरिक्त,.NET सूक्ष्म फ्रेमवर्क गंभीर रूप से सीमित संसाधन उपकरणों पर लक्षित है।
To kesa lga hmara ye post
 Thank you.....


No comments:

Post a Comment

Quick Tech